यह 5 स्किल्स (Skills) आपको जरूर सीखने चाहिए। हमेशा आएंगे काम।

skills


कौशल (skills) क्या होती है:-


कौशल (skills) एक प्रकार की काबिलियत होती है किसी भी कार्य को विशेषज्ञ या  माहिर(expert) तरीके से करने की। इसे अच्छे से समझने के लिए हम एक उदाहरण का सहयोग ले सकते हैं-  2 लोग हैं और दोनों को एक काम करने को दिया जाए। अब उनमें से एक व्यक्ति उस कार्य मैं माहिर है तथा दूसरा व्यक्ति उस कार्य के लिए नया है, तो जो पहला व्यक्ति होगा वह उस कार्य को बड़ी आसानी और अच्छे से संपन्न (complete) करेगा वहीं दूसरी तरफ दूसरा व्यक्ति उसी कार्य को पहले व्यक्ति के मुताबिक उतनी अच्छी तरह से करने में असमर्थ होगा।पहले व्यक्ति के पास जो माहिरता  मौजूद होगी कार्य को अच्छी और विशेषज्ञ रूप से करने कि उसे कौशल(skill)कहते हैं।


कौशल क्यों जरूरी है:-


ऊपर दिए गए उदाहरण में से हम समझ सकते हैं कि कौशल किसे कहते हैं और उस उदाहरण के मदद से हम यह भी समझ सकते हैं कि कौशल जरूरी क्यों है। जिस व्यक्ति ने उन दोनों व्यक्तियों को काम सौंपा था वह व्यक्ति जब उनके द्वारा किए हुए कार्य को देखेगा तो उसे पहले व्यक्ति द्वारा किए हुए कार्य दूसरे के मुताबिक ज्यादा अच्छा लगेगा, और आगे से वह व्यक्ति कार्य को पहले व्यक्ति को सौंपना ज्यादा पसंद करेगा क्योंकि उसे वह कार्य अच्छे रूप से संपूर्ण होकर पहले व्यक्ति से मिलेगा और जहां तक बात दूसरे व्यक्ति की है तो उसके पास कौशल ना होने के कारण यह कार्य दोबारा प्राप्त नहीं होगी। यहां पर हम कौशल की अहमियत समझ सकते हैं,यही हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में देखा जा सकता है जिसके पास कौशल है नौकरी उन्हें ही मिलती है, नौकरी मिलेंगी पैसा आएंगे तभी हम अपनी जिंदगी अच्छे और आराम से गुजार सकते हैं।

कौशल बहुत तरीके के होते हैं जिससे सीखना हमारे लिए बहुत लाभदायक; वर्तमान में या भविष्य में साबित होगा। फिलहाल हमारे पास पर्याप्त समय है जिसका उपयोग हम कौशल (skills) सीखने में  कर सकते हैं।


5 कौशल जो हम घर बैठे सीख सकते हैं:-


1:- मनी मैनेजमेंट (Money management):- आजकल के समय में पैसों (money)की अहमियत बहुत अधिक है। पैसों को सही जगह सही तरीके से लगाना जिससे हमें भविष्य में मुनाफा (profit) हो यह जानना बहुत जरूरी होता है । हमने ₹100 सही जगह लगाए हैं तो हमें भविष्य में 100 से अधिक रुपए प्राप्त हो यह सीखना एक कौशल के तहत आता है। पैसे सभी कमा सकते हैं लेकिन उसका सही जगह उपयोग जिससे हमें मुनाफा हो यह सीखना बहुत ही आवश्यक होता है, शेयर मार्केट (share market), एस्टेट (estate), म्यूच्यूअल फंड्स (mutual funds),  फिक्स डिपॉजिट(fix deposit) यह सब पैसे लगाने के माध्यम (medium) है। अब इनमें से किस पर , कब और कितना पैसा लगा है या सीखना जरूरी होता है जिससे हमें मुनाफा हो और हम यहां कौशल(skill) बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।






money management



2:- कम्युनिकेशन स्किल (communication skills):- यह एक ऐसी कौशल है जो आपको सभी जगह काम आएगी।शब्दों में बहुत शक्ति होती है लेकिन उसका उपयोग तभी हम कर सकते हैं जब हमें लोगों के सामने अपने आप को अच्छे से प्रस्तुत(present) करना आता हो, बिना उलझे, आत्मविश्वास(self-confidence) के साथ अपने मन की बातों को बोल पाते हो। अपने बातों से हम किसी का भरोसा  बहुत आसानी से जीत सकते हैं और उस से बैर भी बहुत आसानी से अपने मुख से निकाली हुई वाणी से ले सकते हैं अर्थात अपने ज्ञान अपने सदाचार जो हमारे दिमाग में है उसे अपने होठों से बयां करना एक कौशल  में आता है, और हमें व कौशल सीखना आवश्यक है ताकि हम अपने आप को दूसरों के सामने अच्छे से प्रस्तुत कर सके।

कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बेहतर बनाएं


communication skills in hindi

3:- विडियो स्किल्स ( video skills):-अभी के समय में हम देख सकते हैं कि वीडियोस का बड़ा महत्व है।अभी हमारे देश के प्रधानमंत्री,राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बैठक ( meeting) के लिए वीडियो कॉल का सहारा ले रहे हैं ,सारी कंपनियां में वीडियो कॉल के माध्यम से बैठक हो रही है, यह ट्रैवल  के समय को बचाती है ,और तो और विद्यालय, महाविद्यालय में भी वीडियो कॉल से पढ़ाई हो रही है।यूट्यूब में बहुत सारी वीडियो अलग-अलग चीजों पर आपको  मिल जाएगी। यह सब से हम देख सकते हैं कि अभी और आने वाले समय में वीडियोस का एक बहुत ही बड़ा महत्व होगा। वीडियो कैसे बनाया जाता है ,वीडियो में कैसा बोलना है , कैसा दिखना है, कैसा पहनावा रखना है यह सीखना बहुत जरूरी है और हम यह कौशल भी बहुत आसानी से सीख सकते हैं और हमें यह भविष्य में बहुत काम आएगी।


video skills in hindi


4:- डिजिटल स्किल्स ( digital skills):-यह कौशल बहुत बड़ी कौशल है इसके अतिरिक्त बहुत सारी चीजें आती है जैसे कि लिंक्डइन स्पेशलिस्ट (linkedin specialist),  एड स्पेशलिस्ट (ads specialist), कॉपीराइटर(copywriter) आदि, अब आपको यह पहले अपनी रुचि के अनुसार निर्णय लेना है कि आपको क्या करना है, और फिर आप जो भी चुनोगे उसे अपने पूरे मन से करना है। बहुत से आपको कोच मिल जाएंगे जो आपको अच्छे से पूरी जानकारी प्रदान  कर आपके पसंद अनुसार आपकी रुचि आपको सिखाएंगे।


digital skills in hindi


5:-सेल्स(sales):-  यह एक बहुत अद्भुत और बहुत अच्छी कौशल है जिसे सिखकर हमें कई तरह के फायदे होते हैं जिससे कि हमारी कॉन्फिडेंस (confidence) बढ़ती है, हमारी ऑब्जर्विंग स्किल (observing skills) बढ़ती है, हमारा बॉडी लैंग्वेज (body language) सुधरती है, हम औरों के सामने अपने आप को अच्छे से प्रस्तुत कर पाते हैं, अपने बातों से लोगों को इंप्रेस (impress) कर पाते हैं। एक सेल्समैन (salesman) को यह सारी बातें सिखाई जाती है जो कि न सिर्फ सेल्समैन बल्कि सामान्य इंसान के जीवन शैली में भी काम आती है।


sales in hindi

बेहतर समझने के लिए इस वीडियो को देखें




वीडियो क्रेडिट - हिमीश मदान

आगे भी हमारी वेबसाइट पर आते रहे, नाम ना भूलें - hindiakriti.com और दूसरों को भी बताएं । 

अगर आपको लगता है यह आर्टिकल (Article) किसी के काम आ सकता है तो उन्हें शेयर जरूर करें। 


6 टिप्पणियाँ

Sameer Gautam ने कहा…
Apne Vichaar Bataye
Rishav ने कहा…
Helpful article
Sameer Gautam ने कहा…
Thank you! Share with your friends and family