लॉकडाउन (Lockdown) में क्या करें । आजमाएं ये 6 तरीके और लॉकडाउन को बेहेतर बनाएं

मित्रों, जैसा कि लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है, और हम सब घर पर ही हैं। तो क्यों ना इस लॉकडाउन में कुछ ऐसा किया जाए जो हमें अपने जीवन में आगे भी काम दे, साथ ही साथ इस लॉकडाउन को भी बेहेतर बनाए।

lockdown me kya kre


नोट - नीचे बस केंद्रबिंदु (Main points) दिए गए हैं। अगर आपको किसी भी विषय को विस्तार में पढ़ना हो तो आसमानी रंग से हाईलाइट (Highlight) किए गए व्यक्यांश (Phrase) पर क्लिक (Click) करें

1) यूट्यूब शुरू करने का यह सही समय है। आप घर पर ही है और आपके पास समय पहले से ज्यादा है,
तो आप इस समय का उपयोग कर के एक नया यूट्यूब चैनल बना कर उसमें अपने द्वारा विडियोज बना कर डाल सकते हैं। यूट्यूब शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं है पर सब्र जरूर रखना होगा तभी सफलता प्राप्त होगी।

यूट्यूब शुरू करने से कमाने तक की पूरी जानकारी लें

2)अपने कौशल (Skill) को बढ़ाए। नए कौशल सीखें या जो कौशल आपमें है उस बेहतर बनाएं। आज के समय में डिग्री से ज्यादा अहमियत कौशल की है।

सीखें ये 5 स्किल्स हमेशा आएंगे काम

 3) अपने फिटनेस (Fitness) को बेहतर बनाएं। अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं।

रोज सुबह उठकर करें यह पांच इस पूरे दिन को बेहतर बनाएं

 इम्यूनिटी(Immunity) को कैसे बढ़ाए


घर पर फिट (Fit) कैसे रहे


4) कुकिंग (Cooking) में  अगर आपको दिलचस्पी है तो नए नए डिशेस (Dishes) बनाना सीखे। अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं तो कुछ आसान और टेस्टी डिशेस से शुरुआत करें।

आलू से बनाए यह दो आसान और टेस्टी(Tasty)डिशेस 

5) कौशल की ही अगर बात करें तो एक कौशल है कम्युनिकेशन की। यह आपको हर जगह काम देगा चाहे वह व्यवसाय हो, शिक्षा हो, राजनीति हो, जॉब हो।


कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skill) को बेहतर कैसे बनाएं


 6) मनोरंजन तो सबके जीवन में होना ही चाहिए मनोरंजन के बिना जीवन का क्या लाभ, लेकिन क्यों ना हम मनोरंजन का ऐसा स्रोत चुने जो हमें मनोरंजन के साथ कुछ ऐसा सिखा दे जो जीवन भर हमें काम आए। कुछ ऐसे इंस्पायरिंग मूवीज (Inspiring Movies) है जो देखने के बाद आप बड़े से बड़े कार्य को कर सकते हैं।  इनमें से कुछ मूवीज सच्ची  घटनाओं पर आधारित है ।

 5 हिंदी फिल्में जो आपको जरूर देखनी चाहिए

अगर आप जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो यह पांच मूवीज आपका हौसला बढ़ाएंगे

 इसके अलावा भी आप बहुत कुछ कर सकते बस आपके मन में होना चाहिए कि जीवन में कुछ बड़ा करना है । यह जो हमें समय मिला है इसे बर्बाद ना करें अगर हम लॉकडाउन के बाद भी ऐसे ही रहते हैं जैसे पहले थे तो आप यह बहाना नहीं दे सकते कि हमें समय कम मिलता है इसलिए हम कुछ और नहीं कर पाते।
आशा करता हूं यह आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आएगा हर एक बड़ा बदलाव एक छोटी शुरुआत से होती है तो आज ही शुरुआत करें।

0 टिप्पणियाँ